What effect will the Sun-Saturn conjunction in Aquarius have on the 12 zodiac signs?-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 5, 2024 1:08 pm
Location
Advertisement

कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति से 12 राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

khaskhabar.com : सोमवार, 12 फ़रवरी 2024 11:22 AM (IST)
कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति से 12 राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव
13 फरवरी से सूर्य देव कुंभ राशि में गोचर करेंगे। वहीं दूसरी ओर शनि देव कुंभ राशि में अस्त हो जाएंगे। ऐसे में कुछ राशि के जातकों के लिए आगामी 30 दिन भारी रह सकते हैं। गोचर में भी सूर्य शनि की युति एक बड़ी घटना होती है, जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है। वैदिक ज्योतिष में सूर्य को शनि का शत्रु कहा गया है। अगर किसी की कुंडली में सूर्य-शनि की युति हो या एक दूसरे को ये ग्रह देखते हो तो जातक के जीवन में संघर्ष होता है। दरअसल सूर्य ग्रहों के राजा है और शनि की उनसे शत्रुता के कारण सूर्य अपना फल नहीं देते जिसकी वजह से जातक को मान सम्मान के लिए बहुत समय तक इंतज़ार करना पड़ जाता है। इसके अलावा यह युति पिता को कष्ट देने वाली भी कही गई है।
आइए डालते हैं एक नजर 12 राशियों पर कुंभ राशि में सूर्य शनि की युति से होने वाले प्रभाव पर—


मेष

इस युति के कारण मेष राशि के जातकों को राजयोग के समान फल मिलने वाले हैं। इस समय आपके भाई और मित्रों से आपको मदद प्राप्त होगी। इस समय आपको अपना खुद का काम शुरू करने के मौके मिलने वाले हैं। तेल, लोहे और खनन से जुड़े काम में सफलता मिलेगी। वृषभ

इस युति के कारण आपको राजयोग का फल प्राप्त होगा। इस समय आपको अपने कार्य स्थल पर सम्मानित भी किया जाएगा। काफी समय से आपका अटका हुआ कोई काम पूरा होने से आपको ख़ुशी मिलेगी। अगर कोई मकान लेना चाह रहे हैं तो समय अच्छा है। मिथुन



इस युति के कारण आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलने जा रहा है। इस समय आपको छोटे- छोटे काम के सिलसिले में की गई यात्रा लाभ देने वाली होगी। आपके परिवार में किसी मंगल कार्य का भी आयोजन होगा। सूर्य शनि के कारण आपको धार्मिक यात्रा करने का सौभाग्य मिलेगा। कर्क



इस युति से कर्क राशि के जातकों को चोट लग सकती है। आपको वाहन सावधानी से चलाना होगा। इस समय आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी वाणी को मधुर बनाए रखें। जो जातक व्यापार करते हैं उन्हें धन के लेनदेन में सावधानी बरतनी होगी।
सिंह



इस युति से आपको वैवाहिक जीवन में थोड़ा तनाव देखने को मिल सकता है। इस समय आपमें अहंकार और घमंड की प्रवृति देखी जा सकती है। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का भी पूरी तरह से ध्यान रखना होगा। अगर आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे है तो फिलहाल के लिए उसे टाल देना ही उचित रहने वाला है।
कन्या



इस समय आपको किसी बड़ी नौकरी का प्रस्ताव भी आ सकता है। दोनों ग्रहों के प्रभाव से आपके शत्रुओं का नाश होगा। इस समय आपको सरकार से लाभ प्राप्त हो सकता है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता मिल सकती है।

तुला




सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता का स्वाद चखने को मिलेगा। वहीं शेयर मार्किट से जुड़े जातक थोड़ा सावधानी से धन निवेश करे तो बढ़िया है। इस समय आपको अपने भाइयों और मित्रों का सहयोग मिलने वाला है। व्यापारी वर्ग के लिए यह गोचर उनके सभी सपने पूरे करने वाला होगा। वृश्चिक



आपको मानसिक कष्ट संभव है। कार्यों में देरी होगी जिससे आपका मन खिन्न रहेगा। इस समय कार्यस्थल पर सीनियर के साथ संबंध बढ़िया नहीं रहेंगे। इस समय आपको अपनी मां की सेहत को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस गोचर के कारण आपको धन की कमी महसूस हो सकती है।

धनु



इस समय आपका साहस और पराक्रम बढ़ा हुआ रहने वाला है और आपकी वाणी के प्रभाव से आपके कार्य सिद्ध होंगे। इस समय आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलने के योग बने हुए हैं। किसी धार्मिक यात्रा के माध्यम से कोई बड़ी डील हो सकती है। इस समय आपको पिता की ओर से धन की मदद मिल सकती है।

मकर



इस समय आपको अपनी वाणी के प्रभाव से प्रसिद्धि मिलेगी। किसी कंपनी में किया गया निवेश धन की वृद्धि करने वाला होगा। आपको इस समय पारिवारिक विवाद से बचकर चलना होगा। इस समय आपको सलाह दी जाती है कि आप वाहन सावधानी से चलाएं।

कुंभ



इस समय जो जातक नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं उन्हें अभी और इंतज़ार करना होगा। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा। वैवाहिक जीवन में इस समय तनाव बना रह सकता है इसलिए आपको अपने पार्टनर की भावनाओं को समझकर चलना होगा।
मीन


इस समय आपको विदेशी मामलों में सफलता मिलती हुई दिखाई दे रही है। जो जातक विदेश पढ़ने जाना चाहते हैं उन्हें सफलता मिलेगी। इस गोचर के कारण आपको किसी बड़ी और अच्छी नौकरी का प्रस्ताव भी आ सकता है। हालांकि इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखकर चलना होगा। नोट: कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement