What are the astrological beliefs about seeing monkeys in our dreams?-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 7, 2023 8:25 pm
Location
Advertisement

क्या हैं सपने में बंदर देखने के बारे में ज्योतिषीय मान्यताएँ?

khaskhabar.com : बुधवार, 09 नवम्बर 2022 7:46 PM (IST)
क्या हैं सपने में बंदर देखने के बारे में ज्योतिषीय मान्यताएँ?
वैदिक ज्योतिष हमें कई विचार और दृष्टिकोण प्रदान करता है जो हमारे जीवन को समृद्ध बनाने में मदद कर सकते हैं। बंदर मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि उनका हमारे ग्रह के साथ घनिष्ठ संबंध है। जब हम बंदरों को खाना खिलाते हैं, तो वे कई तरह से हमारी मदद कर सकते हैं। मुख्य रूप से, वे हमारे जीवन में मौजूद नकारात्मक जीवन शक्ति को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, हम जानते हैं कि बंदरों का मानव विकास से घनिष्ठ संबंध है। इसके साथ ही, वे हमारे समाजों में एक मौलिक भूमिका निभाते हैं। हालांकि हमारे पास पालतू जानवर के रूप में बंदर नहीं हैं, हम उन्हें अपने घरों के पास, खासकर गांवों में पा सकते हैं। इसके माध्यम से हम समझ सकते हैं कि बंदर ऐसे जानवर हैं जो इंसानों के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े रहते हैं।

बंदरों को खिलाने से सम्बन्धित कई लाभ हैं लेकिन इन लाभों का जिक्र हम फिर कभी अपने आलेख में करेंगे, आज हम अपने पाठकों को सपने में बंदर दिखाई देने से जुड़ी ज्योतिषीय मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

सपने में बंदर को गुस्से में देखना
जब हम सपने में बंदर को गुस्से में देखते हैं तो यह इस बात का प्रतीक होता है कि किसी ऐसे व्यक्ति से अनबन हो सकती है जिससे हमारा घनिष्ठ संबंध हो। यह हमारे रिश्तेदार, दोस्त, पड़ोसी, सहकर्मी आदि हो सकते हैं।

खुश बंदर को देखना अच्छा नहीं
सपने में हम जिस बंदर को देखते हैं वह खुश होता है तो यह सकारात्मक संकेत नहीं है। यह भी एक संकेत है कि हमारे दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ हमारा बंधन बिगड़ सकता है।

खाते हुए बंदर को देखना अर्थात् नुकसान की आशंका
जब सपने में बंदर कुछ खाते हुए दिखाई दे तो यह इस बात का संकेत है कि हमारी आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। हमें आर्थिक मोर्चे पर नुकसान की सम्भावना का संकेत मिलता है। ऐसे में प्रयास करके ऐसा कोई कार्य न करें जो सामने से तो लाभदायक दिख रहा हो लेकिन आन्तरिक तौर पर वह हमें हानि के भंवर में फंसाने वाला हो। ऐसे में सावधान रहना जरूरी है।

बंदर का काटना अर्थात् स्वास्थ्य का बिगडऩा
जब कोई बंदर हमारी नींद में आता है और हमें काटता है, तो इसका मतलब है कि इससे किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement