Want to get rid of debt, adopt these measures, you will get relief soon-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:50 pm
Location
Advertisement

पाना चाहते हैं कर्ज से मुक्ति, अपनाएँ इन उपायों को, जल्द मिलेगी राहत

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 जून 2023 11:18 AM (IST)
पाना चाहते हैं कर्ज से मुक्ति,
अपनाएँ इन उपायों को, जल्द मिलेगी राहत
वर्तमान में मध्यम परिवार का हर शख्स यह कहता है कि वह कर्ज से दबा हुआ है। कमाई सीमित है लेकिन खर्च ज्यादा जिसके चलते वह कर्ज से ग्रस्त है। व्यक्ति कर्ज ले तो लेता है लेकिन उसे वापस करने में उसे एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है। सीमित संसाधनों के चलते वह उसकी पूर्ति नहीं कर पाता है। वैसे बड़े बुजुर्ग यही कहते हैं कि कर्ज मौत के बाद भी पीछा नहीं छोड़ता है और आपको किसी ना किसी जन्म में उस कर्ज की भरपाई करनी ही पड़ेगी। ऐसे में कोशिश करें कि कर्ज ले ही ना और लिया है तो इसे जल्द से जल्द चुकाया जाए। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से हो सकता है आपको कर्ज से जल्दी राहत मिले।


भगवान
गणेश का उपाय

कर्ज और लोन से मुक्ति के लिए आप घर के मुख्यद्वार पर भगवान गणेश की दो मूर्तियां लगाएं, एक मेन गेट पर और दूसरी मेन गेट पर घर के अंदर की तरफ। दोनों मूर्तियों की पीठ एक-दूसरे से सट जाएं, मूर्तियों को इस तरह लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और कर्ज से धीरे-धीरे राहत मिलने लगती है।


माता
लक्ष्मी की करें पूजा

माता लक्ष्मी आपको कर्ज से मुक्ति दिलवाएंगी। इसके लिए आपको मां की सफेद चीज जैसे चावल से बनी खीर और दूध से बने पकवानों का भोग लगाएं। फिर इस भोग को घर में सबसे बड़ी महिला को आदर समेत खिलाएं और सभी को प्रसाद के रूप में दें और स्वयं भी खाएं। घर पर लक्ष्मी माता की कृपा होगी और धीरे-धीरे आपका पूरा कर्ज उतर जाएगा।

इस
मंदिर में करें पूजा

अगर आप कर्ज या फिर लोन से परेशान हैं तो उज्जैन के ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर की यात्रा कर सकते हैं। मान्यता है कि यहां पीली पूजा से व्यक्ति को ऋणों से मुक्ति मिलती है। पीली पूजा से तात्पर्य है कि पूजा में पीले वस्त्र में चने की दाल, पीला पुष्प, हल्दी की गांठ और थोड़ा सा गुड़ बांधकर जलधारी पर अपनी मनोकामना के साथ अर्पित करें। चूंकि पूजा में प्रयोग की जाने वाली चीजें पीले रंग की होती हैं इसलिए इन्हें पीली पूजा कहते हैं।

पीपल
की इस तरह करें पूजा

कर्ज की चिंता से ज्यादा परेशान हैं तो शनिवार की शाम पीपल का पेड़ के नीचे आटे का एक चौमुख दीप सरसों तेल डालकर जलाएं। फिर भगवान से कर्ज से मुक्ति के लिए प्रार्थना करें। माना जाता है कि शनिवार को पीपल पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है, इससे मनोकामनाएं पूरी होती है। ऐसा शास्त्रों का मत है।

इन
मंत्रो का करें जाप

मान्यताओं के अनुसार 'ओम आं ह्रीं क्रौं श्रीं श्रियै नमः ममालक्ष्मीं नाशय नाशय ममृणोत्तीर्णं कुरु कुरु संपदं वर्धय वर्धय स्वाहा।' मंत्र का 44 दिनों तक लगातार 10 दजार बार जप करें तो धनलाभ होता है और कर्ज से मुक्ति मिलती है। वहीँ श्रीलक्ष्मी गायत्री मंत्र 'ओम ह्रीं महालक्ष्मी च विद्महे विष्णुपत्नीं च धीमहि तन्नो लक्ष्मीः प्रचोदयात् ह्रीं ओम, का जप करना बहुत ही लाभदायक होता है। इस मंत्र को जपने के लिये कमलगट्टे की माला से नियमित 1008 बार जप करें।

शिवलिंग
की करें पूजा

आप हर रोज लाल मसूर की दाल का दान करें और मंगलवार के दिन शिवलिंग पर मसूर की दाल और जल अर्पित करें। इसके बाद ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम: का जाप करें। इससे आपको कर्ज और लोन से धीरे-धीरे मुक्ति मिल जाएगी।

हनुमान
जी का उपाय

जो व्यक्ति अधिक कर्ज में डूबा है वह शुक्ल पक्ष के किसी भी मंगलवार की रात हनुमान मंदिर में जाकर दो दीपक जलाएं। पहला एक छोटा दीपक देसी घी में, दूसरा 9 बत्तियों वाला बड़ा दीपक सरसों के तेल में 2 लौंग डालकर जलाएं। ध्यान रहे यह दीपक रात भर जलता रहे। छोटा दीपक अपनी दाहिनी तरफ रखें और बड़ा दीपक हनुमान जी के सामने रखें। ये उपाय 5 मंगलवार तक करें।


आलेख
में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement