The last solar eclipse of the year will occur this month, know whether the Sutak period will be valid or not-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 26, 2024 12:04 am
Location
Advertisement

इस महीने लगेगा वर्ष का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिये सूतक काल मान्य होगा या नहीं

khaskhabar.com : शुक्रवार, 21 जून 2024 4:42 PM (IST)
इस
महीने लगेगा वर्ष का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिये सूतक काल मान्य होगा या नहीं
शास्त्रों में सूर्य और चंद्र दोनों ग्रहण को अशुभ समय माना गया है। ग्रहण के दौरान कई कामों की मनाही होती है। कहा जाता है कि ग्रहण के समय इन काम को करने से उसका अशुभ प्रभाव व्यक्ति पर पड़ता है। साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगा था। ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। ग्रहण में सूतक काल काफी मान्य होता है। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगने जा रहा है और ये कहां-कहां नजर आएगा। साथ ही जानेंगे कि सूतक काल लगेगा कि नहीं।

अक्टूबर 2024 में लगेगा आखिरी सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं दिखाई देगा
इस साल दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगने वाला है। यह ग्रहण अमेरिका, अर्जेटीना, अंटार्कटिका, उरुग्वे, होनोलूलू, ब्यूनत आयर्स, आर्कटिक, प्रशांत महासागर, पेरी, चिली, और आइलैंड के उत्तरी भाग में दिखाई देगा। इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा।

साल 2024 के आखिरी ग्रहण का समय काफी लंबा रहेगा। सूर्य ग्रहण रात 9 बजकर 13 मिनट से अगले दिन यानी 3 अक्टूबर को सुबह 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। दूसरा सूर्य ग्रहण की अवधि करीब 6 घंट तक की रहेगी।

सूतक काल लगेगा या नहीं?

2 अक्तूबर को रात्रि के समय सूर्य ग्रहण लगेगा, जिसका असर भारत में नहीं दिखाई देगा। ऐसे में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। सूतक काल के दौरान मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। पूजा-पाठ और कोई मांगलिक, धार्मिक कार्यों को करने की मनाही होती है। कहते हैं कि सूतक काल के दौरान भगवान का नाम लेकर उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए। मंत्रों का जाप करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव कम होता है।

वहीं सूतक काल के समय गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है।

नोट—आलेख में दी गई सूचना
सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement