Shradh 2022: These signs show that ancestors are angry-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 27, 2022 11:19 am
Location
Advertisement

श्राद्ध 2022: इन संकेतों से चलता है पता, नाराज हैं पितर

khaskhabar.com : गुरुवार, 15 सितम्बर 2022 09:02 AM (IST)
श्राद्ध 2022: इन संकेतों से चलता है पता, नाराज हैं पितर
वर्ष 2022 का श्राद्ध पक्ष चल रहा है, जो आगामी आने वाली 25 सितम्बर को अमावस्या के दिन खत्म होगा। हिन्दू धर्मशास्त्रों का कहना है कि पितर हर वर्ष श्राद्ध पक्ष में अपने वंशजों को देखने आते हैं और उस वक्त वे उन्हें आशीर्वाद या श्राप देकर चले जाते हैं। पितरों के आशीर्वाद से घर में जहाँ सुख-शांति बनी रहती है, वहीं उनकी नाराजगी से घर में संकट और समस्या का दौर जारी रहता है। आम लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि कैसे पता चले कि उनके पितर उनसे नाराज हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जीवन में कुछ ऐसी घटनाएँ घटित होती हैं जो इस बात का संकेत देती हैं कि आपके पितर आपसे नाराज/रूष्ट हैं।
आज हम खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे यह पता चलता है कि आपके पितर आपसे नाराज हैं।

शादी में बाधाएँ आना
घर परिवार में शादी लायक हो चुके बच्चों की शादी में बाधाएँ आ रही हैं या शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है या वैवाहिक जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो यह पितृ दोष का एक कारण हो सकता है।

गृह कलह रहना

घर में थोड़ी-बहुत खटपट तो चलती रहती है लेकिन यदि रोज ही गृह कलह हो रही है तो यह समझा जाता है कि पितृ आपसे नाराज हैं।

सपने में पितरों को नाराज या रोते हुए देखना
यदि आप सपने में कभी अपने पूर्वजों को नाराज या रोता हुआ देखते हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। दरअसल ये आपके पितरों की नाराजगी का संकेत हो सकता है। यदि आप इस तरह का कोई सपना देखें तो आपको पितरों की पसंद की कोई चीज दान में देनी चाहिए। ये इस बात का भी संकेत है कि आपके पितरों की कोई इच्छा अधूरी है और वो उसे आपके माध्यम से पूरा कराना चाहते हैं।

खुद को समस्याओं में उलझा हुआ समझना
अगर आपके घर का मुखिया किसी भी कार्य के बारे में अत्यधिक सोच रहा है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके घर में पितृ दोष है। ऐसे में आपको पितरों की शांति के उपाय के साथ पितृ दोष मुक्ति के उपाय करने चाहिए। ऐसी मान्यता है कि यदि पितृ नाराज हैं तो आप जीवन में किसी आकस्मिक नुकसान या दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। आपका रुपया जेल खाने या दवाखाने में ही बर्बाद हो जाता है।

हर काम में रुकावट आना
आप जो भी कार्य कर रहे हैं यदि उनमें रुकावटें आ रही हैं तो इसे पितरों के नाराज होने या पितृदोष का लक्षण माना जाता है।

घर में पीपल का पौधा उगना

हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष को बहुत पवित्र माना जाता है और इसकी पूजा करने का विधान है। लेकिन इस पौधे को घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। यदि पीपल का पौधा घर के किसी भी कोने में अचानक निकल आए तो समझें कि पितर आपसे नाराज हैं और आपके घर में पितृ दोष है। ऐसे में आपको पितरों की शांति के उपाय करने की सलाह दी जाती है।

संतान से जुड़ी बाधाएँ
अगर आपकी संतान आपकी बात नहीं सुनती या वह विरोधी हो गई है तो इसका मतलब है कि पितर आपसे नाराज हैं। पितर जब नाराज होते हैं तो इस तरह के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement