Navratri 2022: Worship Maa Durga by wearing these colors, know the importance of each color of Navratri-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 7, 2022 2:34 am
Location
Advertisement

नवरात्र 2022: इन रंगों को धारण कर करें मां दुर्गा की पूजा, जानिए नवरात्रि के हर रंग का महत्व

khaskhabar.com : सोमवार, 26 सितम्बर 2022 10:59 AM (IST)
नवरात्र 2022: इन रंगों को धारण कर करें मां दुर्गा की पूजा, जानिए नवरात्रि के हर रंग का महत्व
26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो गए हैं। नवरात्र के नौ दिनों में माँ दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। इतना ही नहीं, देवी के भक्त उपवास भी रखते हैं। जहाँ कई लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं, वहीं कई लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं और सुख-समृद्धि की प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के इन नौ शुभ दिनों में हर दिन अलग-अलग रंग जुड़े होते हैं। देवी दुर्गा के भक्त उत्सव के लिए निर्दिष्ट रंगों में तैयार होते हैं। इन नौ दिनों में कौन सा रंग किस दिन पहना जाए इस बात की जानकारी आज हम अपने पाठकों को दे रहे हैं—

दिन 1 - 26 सितंबर (सोमवार) - सफेद
दिन 2 - सितंबर 27 (मंगलवार) - लाल
दिन 3 - 28 सितंबर (बुधवार) - रॉयल ब्लू
दिन 4 - सितंबर 29 (गुरुवार) - पीला
दिन 5 - सितंबर 30 (शुक्रवार) - हरा
दिन 6 - अक्टूबर 1 (शनिवार) - ग्रे
दिन 7 - 2 अक्टूबर (रविवार) - संतरा
दिन 8 - 3 अक्टूबर (सोमवार) - मयूर हरा
दिन 9 - अक्टूबर 4 (मंगलवार) - गुलाबी

एक नजर नौ दिनों के रंगों के महत्त्व पर


नवरात्रि का पहला दिन—सफेद
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन कलश की स्थापना और पूजा की जाती है। यदि उपासक सफेद, मलाई या पीले रंग के वस्त्र धारण करता है तो यह शुभ माना जाता है।

नवरात्रि का दूसरा दिन—लाल
नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के रूप में माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन केसरिया, नारंगी, गुलाबी या लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से फल मिलता है। इसके साथ ही सभी मनोकामनाएँ भी पूरी होती हैं।

नवरात्रि का तीसरा दिन—रॉयल ब्लू
नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। मां चंद्रघंटा बाघ पर सवार दुर्गा जी का तीसरा रूप हैं। इस दिन बैंगनी, ग्रे, नीला और आसमानी रंग शुभ माने जाते हैं और इसलिए इन रंगों के कपड़े पहनने चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से माता प्रसन्न हो जाती हैं और उन्हें स्वस्थ और प्रसन्न रहने का आशीर्वाद देती हैं।

नवरात्रि का चौथा दिन—पीला
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। मां कुष्मांडा को प्रकृति की देवी कहा जाता है। इसलिए इस दिन सफेद, क्रीम या पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करने से फल मिलता है।

नवरात्रि का दिन 5—हरा
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। हरे रंग के वस्त्र धारण कर स्कंदमाता की पूजा करना शुभ माना जाता है। माता प्रसन्न होती हैं और उन्हें स्वास्थ्य और ज्ञान की प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं।

नवरात्रि का दिन 6—ग्रे
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। दुर्गा मां के इस रूप को महिषासुर मर्दिनी भी कहा जाता है। इस दिन भूरे रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करनी चाहिए।

नवरात्रि का दिन 7—संतरा
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। इनकी पूजा में नारंगी, लाल, मैरून, गेरू या मूंगा रंग शुभ माना जाता है। देवी भक्तों को संकटों से दूर रहने का आशीर्वाद देती हैं।

नवरात्रि का दिन 8—मयूर हरा
नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के रूप में महागौरी की पूजा की जाती है। महागौरी को सुख और शांति की देवी कहा जाता है। इनकी पूजा में मोर हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

नवरात्रि का दिन 9—गुलाबी
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा करने वालों के लिए लाल, गुलाबी, क्रीम और नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

अस्वीकरण- यह लेख आम जनता की जानकारी और कहावतों पर आधारित है। खास खबर डॉट कॉम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement