Make Ganesha happy with these measures, you will get rid of lifes problems-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 30, 2023 4:31 am
Location
Advertisement

इन उपायों से करें गणेशजी को प्रसन्न, जीवन की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

khaskhabar.com : बुधवार, 30 नवम्बर 2022 10:43 AM (IST)
इन उपायों से करें गणेशजी को प्रसन्न, जीवन की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
आज बुधवार है जो कि प्रथम पूजनीय भगवान गणेश का दिन है। हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश को समर्पित है। गणेशजी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। वे स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता हैं। इस दिन विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाए तो वह काम निर्विघ्न संपूर्ण होता है। भगवान गणेश की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। जिन लोगों पर गणेश जी की कृपा होती है, उनके जीवन में सुख, सौभाग्य, धन, संपत्ति आदि में वृद्धि होती है। कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी, दरिद्रता या संकट से जूझ रहा है, तो सच्चे मन से गणेश जी की पूजा अर्चना करने से उसे इन सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। बुधवार के दिन पूजा-पाठ और व्रत आदि के अलावा कुछ उपायों की मदद से विघ्नहर्ता गणेश जी प्रसन्न किया जा सकता है और उनकी कृपा प्राप्त होती है।

अगर आप शारीरिक, आर्थिक या मानसिक परेशानी से गुजर रहे हैं तो बुधवार के दिन कुछ उपाय आजमा सकते हैं जिससे आपको गणेशजी की कृपा प्राप्त होगी और सभी कष्ट दूर होंगे। आइए डालते हैं एक नजर उन उपायों जिनको करके आप गणेशजी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं—

गणेशजी को अर्पित करें सिंदूर
पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि भगवान गणेश को सिंदूर बहुत पसन्द है, जो भक्त बुधवार के दिन भगवान गणेश को सिंदूर अर्पित करता है उसे जीवन में मिली रही बाधाओं से छुटकारा मिल जाता है।

बुधवार को करें पूजा, अर्पित करें दूर्वा
धर्माचार्यों का कहना है कि हर बुधवार भगवान गणेश जी के मंदिर जाकर उनकी पूजा करने से जीवन में समृद्धि की प्राप्ति होती है। भगवान गणेशजी की पूजा करते समय उन्हें हरे रंग की दूर्वा जरूर अर्पित करनी चाहिए। इसके बिना की गई गणेशजी की पूजा अध्ूारी मानी जाती है। दूर्वा चढ़ाने से आपका बुध प्रबल होगा और खुशियाँ आपके दरवाजे पर आने लगेंगी। हो सके आपको कम से कम 11 बुधवार तक लगातार गणेशजी के मंदिर जाकर पूजा करनी चाहिए और उन्हें हर बुधवार को 21 दूर्वा चढ़ानी चाहिए, इसके परिणाम अच्छे मिलते हैं। बुधवार के दिन गणेश मंदिर में दूर्वा की 21 गांठें चढ़ाने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और बुध दोष समाप्त हो जाते हैं। साथ ही यह भी कहा जाता है कि बुधवार के दिन सुबह के समय श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का जाप करने से बुध दोष खत्म होता है। इस दिन हरा रंग धारण करने से जीवन में समृद्धि प्राप्त करने में मदद मिलती है।

धारण करें गणेश रुद्राक्ष
यदि आप अपने व्यवसाय में आने वाली बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको गणेश रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इसके साथ ही हर बुधवार को गणेश जी के मंदिर में भगवान गणेश को गुड़ का भोग लगाएं। साथ ही गणेश मंत्र ऊँ गणपते नमो: नम: का पाठ करें। ऐसा करने से गणेश जी सभी इच्छाएं पूर्ण करते हैं।

गौशाला में दान करें वजन बराबर घास
बुधवार के दिन गाय को घास खिलाएं। सम्भव हो सके तो वर्ष में एक बार अपने वजन के बराबर घास खरीदकर किसी गौशाला में दान करें। लेकिन यह दान आप बुधवार के दिन ही करें, इसके अच्छे परिणाम आपको मिलेंगे।

मोदक का प्रसाद
भगवान गणेश को मोदक बहुत प्रिय हैं। यदि आप जीवन में परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के बाद उन्हें मोदक, विशेष रूप से बेसन से बने मोदक, का भोग अवश्य लगाएं। कहते हैं मोदक देखते ही भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

कोडियों का उपाय
बुधवार के दिन 7 साबुत कौडिय़ां लें। कौडिय़ां बाजार में पूजन सामग्री की दुकानों पर आसानी से मिल जाती हैं। इसके साथ ही एक मु_ी हरे खड़े मूंग लें और दोनों को एक हरे कपड़े में बांधकर चुपचाप किसी मंदिर की सीढिय़ों पर रख आएं। लेकिन ध्यान रखें कि इस संबंध में किसी को कुछ न बताएं और पूरी आस्था रखें। यह उपाय आपको आर्थिक लाभ के साथ उन्नति भी देगा।

श्री गणेश बीज मंत्र का जाप
श्री गणेश बीज मंत्र ऊँ गं गणपतये नम:, गणेश जी के इस मंत्र का जाप करने से बुद्धि विकसित होती है और ज्ञान की प्राप्ति होती है। शिक्षा में सफलता की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को बुधवार के दिन या नित्यप्रति भी इस मंत्र का जितना संभव हो सके जप अवश्य करना चाहिए।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement