Kalanidhi Yoga in Astrology: A Yoga That Bestows Talent & Skill-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:40 pm
Location
Advertisement

ज्योतिष में कलानिधि योग : एक योग जो प्रतिभा और कौशल प्रदान करता है

khaskhabar.com : शनिवार, 29 अक्टूबर 2022 2:36 PM (IST)
ज्योतिष में कलानिधि योग : एक योग जो प्रतिभा और कौशल प्रदान करता है
वैदिक ज्योतिष में, संभवत: हजारों योग और संभावित ग्रह संयोजन हैं। इनमें से कुछ जातक को अच्छे परिणाम देते हैं तो कुछ व्यक्ति के जीवन में कठिनाइयाँ और संघर्ष लाते हैं। वैदिक ज्योतिष में योग या ग्रहों की युति व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

योगों में से एक कलानिधि योग है, जो एक बहुत ही शुभ योग है और यह वैदिक ज्योतिष में अत्यधिक सम्मानित योगों में से एक है।

आज हम खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को कलानिधि योग के बारे में बताने जा रहे हैं और जन्म कुंडली में यह कैसे बनता है और आपकी जन्म कुंडली में कलानिधि योग होने के क्या लाभ हो सकते हैं।

कलानिधि योग कैसे बनता है?
कलानिधि योग बनने से तीन ग्रह जुड़े हुए हैं। ये ग्रह हैं बृहस्पति जो ज्ञान का ग्रह कहलाता है, बुध जो वाणी और बुद्धि का ग्रह कहलाता है और शुक्र जो रचनात्मकता और कला का ग्रह माना गया है।

यह योग तब बनता है जब बृहस्पति दूसरे या पंचम भाव में बैठा हो। दूसरे भाव या पंचम भाव से गुरु पर बुध और शुक्र की दृष्टि होनी चाहिए। जन्म कुण्डली में ऐसा होने पर कलानिधि योग बनता है।

कलानिधि योग का एक और संयोजन यह है कि जब नौवें भाव का स्वामी लग्न में हो, पंचम भाव का स्वामी पंचम भाव में हो और दसवें भाव का स्वामी मजबूत स्थिति में हो।

कलानिधि योग के लाभ
कलानिधि योग व्यक्ति को किसी विशेष प्रतिभा या कौशल का स्वामी होने की क्षमता प्रदान करता है। ये प्रतिभाएँ नृत्य, गायन, रचनात्मकता, खेल या किसी भी प्रकार की कला या गतिविधि से कुछ भी हो सकती हैं।

जैसा कि शब्द का वर्णन है, कला - हिंदी में प्रतिभा और निधि का अर्थ है खजाना। इसका अर्थ यह है कि जिसकी जन्म कुंडली में कलानिधि योग होता है, उसके पास एक विशिष्ट प्रतिभा का खजाना होता है। हालाँकि, यह उसके ऊपर है कि वह अपनी प्रतिभा को खोजे और अपने जीवनकाल में उसमें महारत हासिल करे।

जातक बुद्धिमान, विचारशील, बुद्धिमान, धूर्त, धनवान और रक्त प्रतिभा का धनी होता है।

जातक को समाज में कई प्रकार से मान-सम्मान मिलेगा।

व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है और वह जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रहेगा।

व्यक्ति अपने जीवनकाल में ही धनवान और समृद्ध बनता है।

व्यक्ति किसी विशेष प्रतिभा या कौशल का स्वामी बन जाएगा।

निष्कर्ष
इसमें कोई संदेह नहीं है कि कलानिधि योग वाले व्यक्ति को वैदिक ज्योतिष में सबसे महत्वपूर्ण लाभकारी ग्रह बृहस्पति, बुध और शुक्र का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

वैदिक शास्त्रों के अनुसार, केवल 1 शुभ ग्रह का अच्छी स्थिति में होना व्यक्ति के जीवन को बदलने के लिए पर्याप्त है। यहाँ, कलानिधि योग में, व्यक्ति को तीन शुभ ग्रहों का आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति के पास अपने जीवनकाल में बहुत सारी सफलता और धन प्राप्त करने के लिए है।

हालाँकि, कलानिधि योग, इसके पीछे का अर्थ मूल रूप से प्रतिभाओं का खजाना है। व्यक्ति को अभी भी अपने जीवन में अपना खजाना खोजना है। उसे अभी भी अपनी प्रतिभा या कौशल पर काम करना होगा और उसमें महारत हासिल करनी होगी।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement