Do not count the notes by spitting, Mother Lakshmi gets angry, comes pauper-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 3, 2023 11:17 pm
Location
Advertisement

नोटों को थूक लगाकर न गिनें, माँ लक्ष्मी होती हैं नाराज, आती है कंगाली

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 दिसम्बर 2022 4:05 PM (IST)
नोटों को थूक लगाकर न गिनें, माँ लक्ष्मी होती हैं नाराज, आती है कंगाली
रुपए-पैसे को माँ लक्ष्मी माना जाता है और इसकी पूजा की जाती है। इन्हीं रुपये पैसे का हम अनजाने में अपमान करते रहते हैं, जिससे धनवान भी कंगाल हो जाते हैं। कहा जाता है कि कभी भी लक्ष्मी का अनादर नहीं करना चाहिए, इससे माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। अक्सर हम देखते हैं कि लोग नोटों को गिनने के लिए थूक का इस्तेमाल करते हैं। धर्मशास्त्रों के अनुसार कभी भी मुद्रा या नोटों को गिनते वक्त थूक नहीं लगानी चाहिए। यह आदत व्यक्ति की कंगाली का सबसे बड़ा कारण बनती है। इसे धन की देवी माँ लक्ष्मी का अनादर माना गया है। इसके स्थान पर आप अपनी अंगुली को गीला करके नोट गिन सकते हैं या पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

साफ सुथरे स्थान पर रखें धन
धन को हमेशा साफ-सुथरे स्थान पर रखना चाहिए। हमारे ग्रंथों में कहा गया है कि माँ लक्ष्मी की कृपा उन्हीं लोगों पर होती है जो उनका आदर करते हैं अर्थात् उसे साफ सुथरे स्थान पर रखते हैं। पर्स में भी रुपयों को रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कोई और कागज-पत्र न हो। साथ ही पर्स या जहाँ पर भी आप अपना धन रखते हैं वहाँ पर किसी भी प्रकार के खाने की कोईचीज नहीं होनी चाहिए। आजकल अक्सर लोग पर्स में नोटों के साथ गुटखा रखते हैं, जो गलत है। इससे माँ लक्ष्मी का अपमान होता है।

दूसरों को कष्ट देकर न जोड़े धन
स्वयं को धनवान बनाने के लिए दूसरों को कष्ट न दें अर्थात् ऐसी कमाई से दूर रहें जो दूसरों को तकलीफ या कष्ट प्रदान करती हो। इस तरह से कमाया गया पैसा टिकता नहीं है। यह रेत की तरह हाथ से निकल जाता है।

जमीन पर नहीं गिरना चाहिए निछावरी का पैसा
भारत में शादी किसी त्यौंहार से कम नहीं होती है। इस मौके पर लोग बेहिसाब नोटों को अपने रिश्तेदारों पर निछावर करते रहते हैं। इस प्रकार के धन को कभी भी जमीन पर नहीं गिरने देना चाहिए। यदि आप किसी पर नोट निछावर कर रहे हैं तो उसे उस व्यक्ति के सिर के चारों घुमाकर किसी जरूरत मंद को हाथ में सौंप दें। निछावर किया गया रुपया-पैसा जमीन पर गिरता है तो यह धन लोगों के पैरों में आता है। यह माँ लक्ष्मी का अनादर है। रास्ते में सिक्का मिल जाता है तो उसे भी प्रणाम कर उठा लिया जाता है लेकिन इस तरह निछावर के पैसे पैरों में आना मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है।

फेंककर किसी को न दें पैसा

पैसे कभी फेंककर नहीं देना चाहिए इससे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। घर में दरिद्रता का वास होता है। जिस तरह व्यक्ति पैसा संभालकर रखता है उतनी ही इज्जत के साथ उसे दूसरों को सौंपना चाहिए।

बचत अवश्य करें
जो अनावश्यक खर्च करते हैं और बचत पर जोर नहीं देते, ऐसे घर में हमेशा आर्थिक संकट बना रहता है। धन कमाने के साथ धन अर्जन भी जरूरी है तभी लक्ष्मी घर में विराजमान होगी।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement