According to Vastu it is auspicious to build a window at the main door-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 2:40 pm
Location
Advertisement

वास्तु के अनुसार शुभ होता है मुख्य द्वार पर खिडक़ी का निर्माण करना

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 जुलाई 2022 10:12 AM (IST)
वास्तु के अनुसार शुभ होता है मुख्य द्वार पर खिडक़ी का निर्माण करना
वर्तमान समय में हर अपने घर का निर्माण वास्तु शास्त्र के अनुसार ही करवाना पसन्द करता है। आपदाओं, विपत्तियों और विभिन्न प्रकार के संकटों से बचने के लिए वह वास्तु शास्त्र का सहारा लेने लगा है। कहा जाता है कि राजा-महाराजा भी वास्तु शास्त्र के अनुसार ही अपने महलों, हवेलियों और किलों का निर्माण करवाया करते थे। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर के मुख्य द्वार पर खिडक़ी बनवाते हैं तो यह बेहद शुभ माना जाता है। वास्तु कहता है कि जिस भवन के मुख्य द्वार पर खिडक़ी बनी रहती है, उस भवन में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है तथा घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता रहता है।

खिड़कियों की संख्या
खिड़कियों को लेकर वास्तु में बताया गया है कि एक घर के लिए कितनी संख्या में खिड़कियां और दरवाजे लगाना शुभ होता है। जब भी आप अपने घर में दरवाजे और खिड़कियों को स्थापित करें तो इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि सभी खिडक़ी और दरवाजों की संख्या सम होनी चाहिए। इससे आपके घर में सुख-शांति बनी रहती है और आप पर वास्तु दोष नहीं लगता है। वहीं अगर आप विषम संख्या में खिडक़ी-दरवाजे लगाते हैं तो आपके लिए और आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए इसे बेहद हानिकारक माना जाता है।

दक्षिण दिशा का विशेष ध्यान
वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा को शुभ नहीं माना जाता है और कहा जाता है कि इस दिशा में यम, यानी की मृत्यु के देवता का निवास होता है। इसीलिए इस दिशा में भूलकर भी दरवाजे और खिड़कियों का निर्माण ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका सीधा असर आपके परिवार के स्वास्थ्य पर पड़ेगा और आपका घर नकारात्मक शक्तियों से भरा रहेगा। हालाँकि कई बार मजबूरी में या जमीन की बनावट ऐसी होती है कि दक्षिण दिशा में खिडक़ी लगाना मजबूरी हो जाती है, तो ऐसे में वास्तु शास्त्र कहता है कि अपने दरवाजे पर मोटा पर्दा लगा कर रखें इससे काफी हद तक वास्तु दोष से बचा जा सकता है।

उत्तर दिशा है श्रेष्ठ
खिड़कियों के लिए उत्तर दिशा को सबसे श्रेष्ठ बताया गया है। अगर आप अपने भवन का निर्माण कर रहे हैं, तो ऐसे में कोशिश करें कि उत्तर दिशा की तरफ एक खिडक़ी अवश्य लगाएं। वास्तु में कहा गया है कि उत्तर दिशा भगवान कुबेर का स्थान होता है और ऐसे में आप उत्तर दिशा में अगर खिडक़ी लगाते हैं तो भगवान कुबेर की कृपा दृष्टि आप पर और आपके परिवार के सदस्यों पर बनी रहेगी और आपको आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement