Womens uterus and ovaries found in young man, medical experts surprised-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:56 pm
Location
Advertisement

युवक में मिले महिलाओं के यूट्रस और ओवरी, चिकित्सा विशेषज्ञ हैरान

khaskhabar.com : शनिवार, 27 अगस्त 2022 5:13 PM (IST)
युवक में मिले महिलाओं के यूट्रस और ओवरी, चिकित्सा विशेषज्ञ हैरान
उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने न सिर्फ चिकित्सा पेशे से जुड़े लोगों को अपितु चिकित्साशास्त्र की पढ़ाई करने वाले युवाओं को भी हैरान कर दिया है। साथ ही आम जनता भी यह सोच रही है कि ऐसा कैसे हो सकता है। बताया जा रहा है कि लखनऊ निवासी एक युवक के अंदर से महिलाओं के यूट्रस और ओवरी निकले। डॉक्टर्स ने उसके अंदर पाए गए महिलाओं के अविकसित भाग को जैसे फलोंपिन ट्यूब, वजाइना यूट्रस, ब्लाइंड पाउच और ओवरी को ऑपरेशन के माध्यम से हटा दिया उसके बाद फैलस रिकंस्ट्रक्शन के जरिए अनडेवेलोपेड लिंग को ग्लैनो प्लास्टि और ट्यूब कंस्ट्रक्शन के जरिए उसे सही कर दिया और ऑपरेशन सफल रहा।

हालांकि ऐसा ही एक मामला पिछले महीने चीन से सामने आया था, जहाँ के 33 वर्षीय युवक के अन्दर भी महिलाओं के यूट्रस और ओवरी मिले थे।

केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग के सर्जन डॉक्टर विश्वजीत सिंह का कहना है कि 21 साल का एक पेशेंट उनके पास आया था। बचपन से ही उसके माता-पिता ने उसे मेल चाइल्ड के तौर पर पाला था। लेकिन जब वह बड़ा हुआ तो उसके सेक्सुअल ऑर्गन के अंदर कुछ दिक्कतें देखने को मिली। जी दरअसल, पेशेंट के गुप्तांग के स्कोटम में एक टेस्टिस था और एक टेस्टिस नहीं था। इसी के साथ ही लिंग के अंदर पेशाब का रास्ता नहीं बना था। इसको प्रोक्सेल हाइपोडियस कहते हैं।

डॉक्टर विश्वजीत ने बताया कि मरीज के माता-पिता ने जब अपने बच्चे की किसी अस्पताल में जांच कराई तो अल्ट्रासाउंड के जरिए उसमें यूट्रस और ओवरी पाए गए। इसके बाद मरीज के माता-पिता लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टरों को दिखाया और फिर एसजीपीजीआई में भी संपर्क किया। वहीं बाद में परिजनों ने केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग में डॉक्टरों को दिखाया और उसके बाद पेशेंट की डायग्नोसिस एंडोक्रिनोलोजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट और रेडियोलॉजिस्ट के माध्यम से कराई गई और पाया गया कि मरीज के अंदर अनुवांशिक रूप से 46XX क्रोमोजोम पाए गए। यानी वह जेनेटिकली फीमेल था लेकिन उसके माता-पिता ने बचपन से ही उसे मेल चाइल्ड के रूप में पाला था और वह मानसिक और शारीरिक रूप से पुरुष की तरह ही पला बढ़ा इसलिए मरीज चाहता था कि उसके अंदर जो महिलाओं के भाग पाए गए हैं उसे पूर्ण रूप से सर्जरी के जरिए हटा दिया जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement