10 benefits of chanting Gayatri Mantra, the second most sacred mantra after Om-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 11:35 pm
Location
Advertisement

गायत्री मंत्र जाप के 10 लाभ, ओम के बाद दूसरा सबसे पवित्र मंत्र

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 मार्च 2023 2:10 PM (IST)
गायत्री मंत्र जाप के 10 लाभ, ओम के बाद दूसरा सबसे पवित्र मंत्र
गायत्री मंत्र को सावित्री मंत्र के रूप में भी जाना जाता है, जिसे भारत में ओम के बाद दूसरा सभी वैदिक मंत्रों का सबसे पवित्र और पवित्रतम छंद माना जाता है। यह दुनिया भर में हर दिन लाखों हिंदुओं द्वारा गाया जाता है। ब्राह्मणों और प्रोहितों के बीच दैनिक पूजा और अनुष्ठानों में मंत्र महत्वपूर्ण हो गया।

गायत्री मंत्र देवी गायत्री देवी को संबोधित है, जिन्हें सभी वेदों की देवी माना जाता है। वह सभी देवी देवताओं का अवतार है। हमारी श्वास गायत्री है, अस्तित्व के प्रति हमारी आस्था गायत्री है। गायत्री के पाँच मुख हैं, वे पाँच जीवन सिद्धांत हैं। उसके नौ वर्णन हैं। वे ऊँ, भूर, भुव:, स्व:, तत्, सवितुर, वरेण्यं, भर्गो, देवस्य हैं।

गायत्री मंत्र तीन देवताओं, ब्रह्मा, विष्णु और महेश का सार है। गीता में भगवान ने स्वयं कहा है गायत्री छंदसमाम् अर्थात् स्वयं गायत्री मन्त्र। गायत्री मंत्र के जप से अनिष्ट शक्तियों के कष्ट से पीडि़त लोगों में आध्यात्मिक उपचार होता है और हृदय में पवित्रता आती है और विचार सकारात्मक बनते हैं, यही मंत्र की अद्भुत शक्ति है।

गायत्री मंत्र हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के सबसे पुराने और सबसे सम्मानित ध्यानों में से एक है। यह प्राचीन संस्कृत भजन वह है जिसे बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के लिए उपयोग किया था। ऐसा कहा जाता है कि इस मंत्र को 100,000 बार आत्मिक रूप से दोहराने से जीवन में कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

ऋग्वेद में पाया गया गायत्री मंत्र आज भी सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली वैदिक मंत्रों में से एक है। युगों से, संतों और गृहस्थों ने अपनी उदात्त ऊर्जा का उपयोग अपने भौतिक और आध्यात्मिक सपनों को साकार करने के लिए किया है।

संस्कृत में
ऊँ भूर्भुव: स्व:
तत्सवितुर्वरेण्यं
भर्गो देवस्य धीमहि
धियो यो न: प्रचोदयात् ॥
अंग्रेजी में
ऊँ भूउर-भुव: स्वा:
तत-सवितुर-वरण्यम
भर्गो देवस्य धीमहि
धियो यो नह प्रकोदायात ।।

गायत्री मंत्र अर्थ
गायत्री मंत्र के तीन भाग माने जा सकते हैं -
1. आराधना
2. ध्यान
3. प्रार्थना।

सबसे पहले, ईश्वर की स्तुति की जाती है, फिर श्रद्धा से उसका ध्यान किया जाता है और अंत में, मनुष्य की विवेकशील क्षमता, बुद्धि को जगाने और मजबूत करने के लिए ईश्वर से अपील की जाती है।

गायत्री मंत्र में चौबीस अक्षर होते हैं, जिनमें आठ अक्षरों वाली तीन पंक्तियाँ होती हैं। मंत्र का सीधा सा अर्थ है—हम उस परम पूजनीय सर्वोच्च भगवान, निर्माता का ध्यान करते हैं, जिसका तेज (दिव्य प्रकाश) सभी लोकों (शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक) को प्रकाशित करता है। यह दिव्य प्रकाश हमारी बुद्धि को आलोकित करे।
गायत्री मंत्र का पूरा अनुवाद

ओम - सर्वोच्च शक्ति का प्रतीक है, यह मूल ध्वनि है जिससे अन्य सभी ध्वनियाँ और रचनाएँ निकलती हैं। यह उन सभी शब्दों का योग और सार है जो मानव गले से निकल सकते हैं।

भूर - भौतिक शरीर / भौतिक क्षेत्र

भुव: - जीवन शक्ति / मानसिक क्षेत्र

स्वा: - आत्मा/आध्यात्मिक क्षेत्र

तत् - वह (ईश्वर)

सवितुर - सूर्य, निर्माता (सभी जीवन का स्रोत)

वरेण्यम् - पूजा करो

भर्गो - दीप्ति (दिव्य प्रकाश)

देवस्य - सर्वोच्च भगवान

धीमहि - ध्यान करो

धियो - बुद्धि

यो - यह प्रकाश हो सकता है

नहीं - हमारा

प्रकोदयात् - प्रकाशित करना/प्रेरणा देना
गायत्री मंत्र का जाप कैसे करें

गायत्री मंत्र वह प्रार्थना है जो आत्मा को मुक्त करती है और आपके भीतर को जगाती है। श्रीमद भगवद गीता में कृष्ण कहते हैं कि मैं गायत्री हूँ। और मंत्र का जाप हमें देवत्व के करीब आने में मदद कर सकता है। मन्त्र का जाप करने के लिए उत्तम मुहूर्त दिन में तीन बार सूर्योदय, दोपहर और गोधूलि बेला में स्वयं को मानव से दैवीय स्तर तक उठाने के लिए होते हैं। इन्हें प्रात:, मध्याह्न और संध्या तीन संध्या कहते हैं। मंत्र जाप का परम लाभ 108 बार जाप करने से प्राप्त किया जा सकता है। यद्यपि आप अपनी पसंद और समय के अनुसार मंत्र का 3,9 या 18 बार जाप कर सकते हैं।

चारों वेदों से रचित गायत्री मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इस मंत्र के जाप से शरीर स्वस्थ होता है और व्यक्ति को यश, कीर्ति और धन की भी प्राप्ति होती है।

कई शोधों से यह बात साबित हो चुकी है कि गायत्री मंत्र के जाप के कई फायदे हैं जैसे—
1. मन को शांत करता है (मानसिक शांति)।
2. प्रतिरक्षा में सुधार करता है।
3. एकाग्रता और सीखने को बढ़ाता है।
4. आपकी सांस लेने में सुधार करता है।
5. चेहरे पर ग्लो।
6. सुख की प्राप्ति।
7. होश बेहतर हैं।
8. क्रोध कम होता है और बुद्धि बढ़ती है।
9. इसका संबंध ईश्वर से है।
10. यह हमारे पारिवारिक जीवन को बेहतर बनाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement