Huge boost for India cricketers in latest ICC T20I rankings; Babar Azam stays No.1 batter-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2022 10:13 pm
Location
Advertisement

आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारत के क्रिकेटरों ने लगाई लंबी छलांग

khaskhabar.com : गुरुवार, 11 अगस्त 2022 10:31 AM (IST)
आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारत के क्रिकेटरों ने लगाई लंबी छलांग
दुबई । पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 में अभी भी नंबर 1 बल्लेबाज बने हुए हैं। वहीं, भारत के कई सितारों ने बुधवार को जारी ताजा आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल की है। हाल ही में, भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरी हुई टी20 श्रृंखला में 4-1 जीत हासिल की और उनके कई सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ने बल्लेबाज रैंकिंग में बाबर को टक्कर दे रहे हैं।

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत शीर्ष रैंकिंग की दौड़ में सबसे ज्यादा बढ़त हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। अय्यर ने फ्लोरिडा में श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मैच के दौरान एक प्रभावशाली अर्धशतक लगाया और बल्लेबाज रैंकिंग में कुल मिलाकर छह स्थानों की छलांग लगाकर 19वें स्थान पर पहुंच गए।

पंत ने 115 रनों के साथ दूसरे प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में श्रृंखला की समाप्त की, चौथे मैच में 44 रन बनाकर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने सात स्थान की बढ़त से 59वें स्थान पर पहुंच गए।

उभरते हुए सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 135 रनों के साथ श्रृंखला के दौरान सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन अंतिम मैच के लिए उन्हें आराम दिया गया, जिससे वह बाबर से आगे निकलने का मौका चूक गए।

यादव टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं, बाबर अब इस महीने के अंत में दुबई में एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच बेसब्री से प्रतीक्षित मैच से पहले 13 रेटिंग अंक की बढ़त बनाए हुए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में भारत के गेंदबाजों ने भी कमाल किया, जिससे उन्हें गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ।

युवा स्पिनर रवि बिश्नोई आठ विकेट के साथ श्रृंखला के दौरान भारत के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और इसने 21 वर्षीय गेंदबाजों की हालिया सूची में कुल मिलाकर 50 स्थानों के फायदे के साथ 44वें स्थान पर आ गए।

टीम के साथी आवेश खान, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने भी बढ़त हासिल की, जबकि अनुभवी तेज भुवनेश्वर कुमार वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान सिर्फ तीन विकेट के बाद एक पायदान गिरकर नौवें स्थान पर पहुंच गए।

हाल ही में, दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड पर 2-0 की श्रृंखला जीत ने भी अपने खिलाड़ियों को टी20 रैंकिंग में आगे बढ़ाया, इन-फॉर्म सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच गए।

स्पिनर केशव महाराज गेंदबाजों की रैंकिंग में कुल मिलाकर 10 पायदान के फायदे से 18वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम के साथी ड्वेन प्रिटोरियस ऑलराउंडरों की सूची में सात पायदान की छलांग के साथ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है और पिछले हफ्ते कोई रेड-बॉल मैच नहीं हुआ है, जबकि जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के बीच श्रृंखला के शुरूआती दो मैचों के बाद वनडे रैंकिंग में कुछ मामूली बदलाव हुए हैं।

इन-फॉर्म ऑलराउंडर सिकंदर रजा हाल के दिनों में जिम्बाब्वे के लिए एक सफल बल्लेबाज साबित हुए हैं और अनुभवी 36 वर्षीय रजा ने नई ताजा वनडे रैंकिंग में बढ़त हासिल की है।

रजा ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो नाबाद शतक बनाए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10 पायदान की छलांग के साथ 29वें स्थान पर और ऑलराउंडरों की सूची में सात स्थान की छलांग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement