Beth Mooney reclaims No. 1 spot for batters from captain Lanning after CWG exploits-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 1, 2022 7:00 am
Location
Advertisement

बेथ मूनी राष्ट्रमंडल गेम्स में शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान लैनिंग को पछाड़ फिर नंबर वन बनीं

khaskhabar.com : मंगलवार, 09 अगस्त 2022 4:56 PM (IST)
बेथ मूनी राष्ट्रमंडल गेम्स में शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान लैनिंग को पछाड़ फिर नंबर वन बनीं
दुबई । ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने दो हफ्ते पहले अपनी कप्तान मेग लैनिंग से नंबर एक की जगह खोने के बाद आईसीसी महिला टी20 प्लेयर रैंकिंग में फिर से टॉप पर आ गई है। मूनी ने राष्ट्रमंडल गेम्स के फाइनल में भारत के खिलाफ 41 गेंदों में 61 रनों की शानदार पारी खेली और टूर्नामेंट के शीर्ष रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में 179 रन बनाए। पिछले हफ्ते पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 70 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 36 के स्कोर के साथ, वह अब 743 रेटिंग अंकों के साथ लैनिंग से 18 अंक आगे है।

28 वर्षीय बल्लेबाज ने अपने करियर में तीसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो पहले 8 मार्च, 2020 से 21 मार्च, 2021 तक और 9 अक्टूबर, 2021 से 26 जुलाई, 2022 तक नंबर 1 रही थीं।

मूनी की टीम की साथी ताहलिया मैकग्राथ ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। 14 मैचों के बाद, उनका बल्लेबाजी औसत 93.75 और गेंदबाजी औसत 13.66 है, जो वह पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच और ऑलराउंडरों की सूची में 12वें स्थान पहुंच गई हैं।

भारत की जेमिमा रोड्रिग्स ने बर्मिघम में कुल 146 रन बनाए, जिससे उन्हें सात स्थान हासिल करने और अक्टूबर 2021 के बाद पहली बार शीर्ष 10 बल्लेबाजों में वापसी करने में मदद मिली।

इंग्लैंड भले ही पदक से चूक गया हो, लेकिन उनकी गेंदबाज गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं। तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट ने सारा ग्लेन को पीछे कर दिया है और वह दूसरे स्थान पर आ गई हैं, जो 11 साल के करियर में उनका सर्वोच्च स्थान है। बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ब्रंट पर 34 रेटिंग अंकों की अच्छी बढ़त के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजों एनेके बॉश (पांच पायदान के फायदे के साथ 20वें) और ताजमिन ब्रिट्स (छह पायदान के फायदे के साथ 22वें) दूसरी बल्लेबाज हैं, जिन्हें बल्लेबाजों में बड़ी छलांग लगाई है, जबकि पाकिस्तान की जावेरिया खान और भारत की दीप्ति शर्मा ने दो-दो पायदान की बढ़त के साथ क्रमश: 32वें और 36वें स्थान पर हैं।

राष्ट्रमंडल गेम्स में अग्रणी विकेट लेने वाली भारत की रेणुका सिंह थीं, और उनके 11 विकेटों ने उन्हें पहली बार शीर्ष 20 में प्रवेश करने की अनुमति दी है।

दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल और ऑस्ट्रेलिया की मेगन शुट्ट दो-दो पायदान ऊपर चढ़कर गेंदबाजों की सूची में चौथे और पांचवें स्थान काबिज हैं। बाएं हाथ की दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा और भारत की राधा यादव क्रमश: आठवें और 14वें स्थान पर हैं।

अन्य गतिविधियों में न्यूजीलैंड की हेली जेनसेन ने 31 पायदान की छलांग लगाकर 13वां स्थान हासिल किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर (22वें) और दक्षिण अफ्रीका की नादिन डी क्लार्क (28वें) ने भी महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement