Yogi to launch Radio Jaighosh on Tuesday-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 1, 2022 6:57 am
Location
Advertisement

योगी मंगलवार को 'रेडियो जयघोष' लॉन्च करेंगे

khaskhabar.com : सोमवार, 08 अगस्त 2022 09:48 AM (IST)
योगी मंगलवार को 'रेडियो जयघोष' लॉन्च करेंगे
लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर मंगलवार को 'रेडियो जयघोष' लॉन्च करेंगे। राज्य का संस्कृति विभाग लोक कला, प्रदर्शन कला, उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय व्यंजनों और वीरता पुरस्कार विजेताओं को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक रेडियो चैनल शुरू कर रहा है।

रेडियो जयघोष 107.8 मेगाहट्र्ज पर उपलब्ध होगा और सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा। प्रसारण लखनऊ की संगीत नाटक अकादमी के पुनर्निर्मित स्टूडियो से होगा।

कार्यक्रम रेडियो के मोबाइल एप्लिकेशन और सोशल मीडिया पेजों पर भी उपलब्ध होंगे।

विभाग के प्रधान सचिव, मुकेश मेश्राम ने कहा : "भारत में बहुत सारे रेडियो स्टेशन हैं, लेकिन हम एक ऐसा रेडियो स्टेशन ला रहे हैं जो भारतीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देगा, खासकर उत्तर प्रदेश की। तेज-तर्रार जीवन के साथ, लोक कथाएं और लोककथाएं युवाओं तक नहीं पहुंच रही हैं। यह पहल युवाओं और बच्चों को हमारे लोकाचार, रीति-रिवाजों और मूल्यों से जोड़ेगी।"

"उसी समय, हम राज्य के कई जिलों और दूरदराज के गांवों के कलाकारों और गुमनाम नायकों को भी बढ़ावा दे रहे हैं। साथ ही, हम एक बैकपैक स्टूडियो के विचार के साथ आए हैं जहां सभी रिकॉर्डिग उपकरणों को रिकॉर्ड करने के लिए गांवों में ले जाया जाता है।"

रेडियो पर दैनिक कार्यक्रम 'पराक्रम' का प्रसारण होगा, जो स्वतंत्रता पूर्व और बाद के युग के वीर सैनिकों और गुमनाम नायकों के इर्द-गिर्द घूमेगा, जबकि 'शौर्य नगर' राज्य के सभी 75 जिलों से लोककथाओं को बढ़ावा देगा।

कला पर 'कला यात्रा', उत्तर प्रदेश के व्यंजनों पर 'राज्य की रसोई', 'रंगशाला' थिएटर कलाकारों पर 'राज्य की रफ्तार' सरकारी योजनाओं पर और 'रंग यात्रा' प्रदर्शन कलाओं पर आधारित होगी।

शिक्षा पर साप्ताहिक शो भी होंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement