TransactionClub Fixed Maturity Peer-to-Peer Investment Plan in Rajasthan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 1, 2022 6:55 am
Location
Advertisement

लेनदेनक्लब ने राजस्थान में फिक्स्ड मैच्योरिटी Peer-to-Peer इन्वेस्टमेंट प्लान लॉन्च किया

khaskhabar.com : बुधवार, 10 अगस्त 2022 1:26 PM (IST)
लेनदेनक्लब ने राजस्थान में फिक्स्ड मैच्योरिटी Peer-to-Peer इन्वेस्टमेंट प्लान लॉन्च किया

जयपुर । भारत के सबसे बड़े P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म लेनदेन क्लब ने आज राजस्थान में अपना फिक्स्ड मैच्योरिटी Peer-to-Peer प्लान (FMPP) पेश किया। यह नए दौर का एक टर्म-आधारित Peer-to-Peer प्लान है जो न्यूनतम ₹10,000 प्रति निवेश के साथ निवेशकों को 10-12 प्रतिशत प्रति वर्ष तक का स्थिर उच्च रिटर्न प्रदान करता है। कंपनी का लक्ष्य वित्त वर्ष 23 के अंत तक राजस्थान में अपने मौजूदा निवेशक आधार को दोगुना करना है।

लेनदेनक्लब आरबीआई-अनुमोदित NBFC-P2P है जो 20 लाख से अधिक निवेशकों को सेवा प्रदान करता है। कंपनी ने फिक्स्ड मैच्योरिटी Peer-to-Peer इन्वेस्टमेंट प्लान को इस तरह से डिजाइन किया है कि इसमें निवेश की गई राशि को उधारकर्ताओं के एक विशाल पूल में हाइपर-डाइवर्सिफाय किया जाता है, जिसके कारण डिफ़ॉल्ट दर को बहुत कम किया जा सकता है, इस प्रकार अपने निवेश पर निवेशकों का जोखिम भी कम हो जाता है। नए AI और ML आधारित एल्गोरिदम पहले की तुलना में अधिक शक्तिशाली और प्रभावी हैं क्योंकि वे शुरुआत से ही कंपनी द्वारा अधिग्रहित स्वामित्व वाले प्रथम-पक्ष डेटा पर फाइन-ट्यून्ड और ट्रेंड हैं। यह FMPP को एक अनूठी विशेषता के रूप में हाइपर-डाइवर्सिफिकेशन की पेशकश करने में सक्षम बनाता है जो जोखिम को कम करता है और रिटर्न की स्थिरता प्रदान करता है।

अपने इस प्रोडक्ट को लॉन्च करने से पहले, लेनदेनक्लब ने राजस्थान में निवेशकों के डेटा का गहराई से विश्लेषण किया और निवेशकों के निवेश संबंधी व्यवहार को बेहतर तरीके से समझा। कैलेंडर वर्ष 2022 की पहली छमाही में कंपनी ने निवेशकों की संख्या में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की है, जबकि कैलेंडर वर्ष 2021 की तुलना में निवेश 4 गुना बढ़ा है। दिसंबर 2021 से पिछले छह महीनों में 36-40, 31-35, 21-25 वर्ष के आयु समूह में औसत निवेश में क्रमशः 10 गुना, 4 गुना और 4.5 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। महिला निवेशकों द्वारा निवेश की गई औसत राशि पुरुष निवेशकों की तुलना में काफी अधिक है। पिछले 6 महीनों में कुल मिलाकर महिला निवेशकों में लगभग 3.5 गुना वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, राजस्थान के भीतर गुलाबी शहर जयपुर Peer-to-Peer लेंडिंग में निवेश करने वाले निवेशकों की कुल संख्या के मामले में जोधपुर, झुंझुनू और भीलवाड़ा की तुलना में सबसे आगे है, जो अन्य महत्वपूर्ण शहर हैं।

FMPP के लॉन्च पर लेनदेनक्लब के को-फाउंडर और सीईओ भाविन पटेल ने कहा, ‘‘हमने राजस्थान में ऐसे निवेशकों की संख्या में स्थिर वृद्धि देखी है जो निवेश के दूसरे विकल्पों में निवेश करने के इच्छुक हैं। वैकल्पिक परिसंपत्ति वर्गों के इस युग में FMPP एक अग्रणी, ग्राहक-प्रथम निवेश पेशकश है। हम जो कुछ भी करते हैं उसके केंद्र में टैक्नोलॉजी है। अपने प्लेटफॉर्म में हाइपर-डाइवर्सिफिकेशन, ऑटो-इन्वेस्टमेंट और रीइन्वेस्टमेंट जैसी प्रमुख तकनीकी विशेषताओं को पेश करके, हम निवेश की योजना बनाने और निष्पादित करने के तरीके में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने पर विचार कर रहे हैं। ये सुविधाएं खासकर राजस्थान के युवा और तकनीक-प्रेमी लोगों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा निवेश परिदृश्य के साथ, उच्च मुद्रास्फीति और बाजार में अस्थिरता के साथ, FMPP स्थिरता और पारदर्शिता का एक नया प्रतिमान जोड़ता है, जिसे निवेशकों के बीच अब तक प्राथमिकता मिली है। हमारा एकमात्र ध्यान यह सुनिश्चित करना है कि हमारे 99 प्रतिशत से अधिक निवेशक हमारे ऐतिहासिक डेटा के आधार पर 10-12 प्रतिशत का स्थिर रिटर्न अर्जित करें।’’

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement