news township for kashmiri pandits proposed in valley mufti assures land allottment -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 30, 2022 10:01 pm
Location
Advertisement

कश्मीरी पंडितों केलिए घाटी में टाउनशिप,भूमि अधिग्रहण जल्द

khaskhabar.com :
कश्मीरी पंडितों केलिए घाटी में टाउनशिप,भूमि अधिग्रहण जल्द
नई दिल्ली। कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के आसार बन रहे हें। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कहा है कि राज्य सरकार घाटी में विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए समग्र टाउनशिप के निर्माण लिए जल्द से जल्द भूमि का अधिग्रहण करेगी। सईद केंद्रीय नेताओं के साथ विचार विमर्श के सिलसिले में दिल्ली आए हैं।

उनसे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें कश्मीरी पंडितों के लिए जमीन प्रदान करनी चाहिए। जिन्हें दो दशक से ज्यादा समय पहले आतंकवाद के कारण घाटी के अपने घरबार छोडने के लिए मजबूर होना पडा था। राजनाथ सिंह ने पूर्ववर्ती उमर अब्दुल्ला सरकार को पत्र लिखा था, जिसके बाद राज्य के राज्यपाल एनएन वोहरा को इस तरह के विस्थापितों के लिए जमीन की पहचान करने के लिए एक और पत्र लिखा गया था।

देश में तकरीबन 62 हजार कश्मीरी विस्थापित परिवार पंजीकृत हैं जो 1989 में राज्य के आतंकवाद की गिरफ्त में आने के बाद घाटी छो़डकर जम्मू, दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में चले गए थे। राज्य में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन ने अपने न्यूनतम साझा कार्यक्रम में कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास का उल्लेख किया है।

गृहमंत्री ने सईद को राज्य में कश्मीरी पंडितों के लिए समग्र टाउनशिप बनाने के लिए जमीन प्रदान करने को कहा और मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार यथाशीघ्र जमीन का अधिग्रहण करेगी और प्रदान करेगी। साल 2015-16 के बजट में केंद्र ने विस्थापितों के पुनर्वास के लिए 580 करोड रूपये का प्रावधान किया है।

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement