The children of Kendra School gave the message of Nation First-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2022 10:33 pm
Location
Advertisement

केंद्र विद्यालय के बच्चों ने दिया नेशन फर्स्ट का संदेश

khaskhabar.com : शुक्रवार, 12 अगस्त 2022 9:01 PM (IST)
केंद्र विद्यालय के बच्चों ने दिया नेशन फर्स्ट का संदेश
जयपुर । आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत देशभर के केंद्रीय विद्यालयो में अलग-अलग थीम पर नेशन फर्स्ट का संदेश दिया जा रहा है।

इसी उपलक्ष्य में जयपुर के केंद्र विद्यालय नंबर 4 में शुक्रवार को राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत नाटक का मंचन किया । सात मिनट के नाटक में सीमा की रक्षा के दौरान शाहिद ओर घायल सैनिकों को सम्मान की जगह धर्म के नाम पर राजनीति करने वालों पर कटाक्ष किया गया।
केंद्र विद्यालय नंबर 4 की प्राचार्य नीलम सिंह ने बताया कि नाटक में कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के एक दर्जन छात्र छात्राओं ने धर्मगुरु, डॉक्टर, सैनिकों आदि के रोल के जरिए संदेश दिया कि जब सैनिक अलग-अलग धर्म और जाति के होने के बावजूद देश के लिए लड़ने में एक रहते है तो उनकी शहादत पर धर्म के नाम पर सवाल क्यों उठाए जाते है।

स्कूल के वरिष्ट शिक्षक नरेंद्र सिंह राठौड़ के लिखे नाटक को महज दो दिनों के दौरान लिखा और बच्चो द्वारा तैयार किया गया। नाटक में अभिनय करने वाले विद्यार्थियों में दृष्टि, निखिल नरूका, भाविका, वैभव, तनव पारस ,चंद्रमोहन , इफ्तिशा खान ,नंदिनी शेखावत, मोनिका शेखावत ,भाविका तनीषा राठौड़ ने अपने रोल को बड़ी शिद्दत से निभाते हुए नेशन फर्स्ट का संदेश दिया। नाटक मंचन के दौरान उप प्राचार्य हरिचरण समेत कई शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।
नीलम सिंह ने बताया कि विद्यालय में प्रार्थना के दौरान अक्सर विद्यार्थियों को अलग-अलग गतिविधियों और विषयों के बारे में जानकारी दी जा रही है। फिलहाल 15 अगस्त के मद्देनजर राष्ट्रीय झंडे से जुड़े विभिन्न विषयों जैसे तिरंगे के सम्मान कैसे किया जाता है, झंडा फहराने, झंडे के प्रोटोकॉल आदि की जानकारी प्रमुख है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement