Case registered against school manager in Kalma case in Kanpur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2022 11:10 pm
Location
Advertisement

कानपुर में 'कलमा' मामले में स्कूल प्रबंधक पर मामला दर्ज

khaskhabar.com : बुधवार, 03 अगस्त 2022 1:01 PM (IST)
कानपुर में 'कलमा' मामले में स्कूल प्रबंधक पर मामला दर्ज
कानपुर । कानपुर के फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक पर एक अभिभावक द्वारा सुबह की प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को 'कलमा' पढ़ने के लिए कहे जाने की शिकायत दर्ज कराने के बाद मामला दर्ज किया गया है। सीसामऊ के एसीपी निशंक शर्मा ने कहा, "शिकायत के बाद सीसामऊ पुलिस स्टेशन में स्कूल प्रबंधक सुमित मखीजा के खिलाफ धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम, 2021 और धारा 295-ए (जानबूझकर) के तहत मामला दर्ज किया गया है और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, जिसका उद्देश्य भारतीय दंड संहिता के किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके आहत करना है।"

प्राथमिकी के अनुसार, स्कूल छात्रों को धर्मातरण के बारे में सिखाने का प्रयास कर रहा है, जिसके बाद बच्चों के व्यवहार में कुछ बदलाव आए हैं।

शिकायत में आगे कहा गया है कि छात्रों को स्कूल परिसर के अंदर 'कलमा' पढ़ने के लिए मजबूर किया गया और उन्होंने इमारत को पूरी तरह से सील करने की मांग की। शिकायतकर्ता ने उसी के अनुसार अन्य स्कूलों में फीस और फिर से प्रवेश की वापसी की भी मांग की।

पुलिस के अनुसार, उन्हें एक ट्वीट से सतर्क किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि शहर के सीसामऊ के एक स्कूल में सुबह की प्रार्थना के दौरान छात्रों को इस्लामी कलमा पढ़ने के लिए कहा जा रहा था।

इसके बाद जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने स्कूल का दौरा किया और अधिकारियों से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें बताया कि उनके छात्र पिछले कई सालों से चार धर्मो की प्रार्थना कर रहे हैं और किसी भी माता-पिता ने इस पर आपत्ति नहीं की है।

हालांकि, दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने इसे मुद्दा बना लिया और सोमवार को स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement