Better use of interns will increase the experience of interns along with departmental work efficiency: Verma-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 31, 2023 2:55 am
Location
Advertisement

इन्टर्नों के बेहतर उपयोग से विभागीय कार्य कुशलता के साथ इन्टर्नों के अनुभव होगी बढोतरी : वर्मा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 03 फ़रवरी 2023 7:55 PM (IST)
इन्टर्नों के बेहतर उपयोग से विभागीय कार्य कुशलता के साथ इन्टर्नों के अनुभव होगी बढोतरी : वर्मा
भरतपुर। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में बजट घोषणा एवं फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक शुक्रवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में संभागीय आयुक्त ने मुख्यमंत्री संबल योजना की समीक्षा करते हुए समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके अधीनस्थ लगे इन्टर्न का बेहतर उपयोग लें जिससे विभाग में कार्मिकों की कमी की पूर्ति के साथ ही कार्य कुशलता में भी बढोतरी होगी तथा इन्टर्नों की कार्यशैली एवं अनुभव में भी वृद्धि होगी जिससे वे आगे चलकर बेहतर कार्य कर सकेंगे। उन्होंने अनुप्रति योजना की समीक्षा करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समस्त महाविद्यालयों एवं उच्चतर विद्यालयों के प्राचार्याें को ब्रोसर भेजकर अपडेट करने के साथ ही विद्यार्थियों को योजना के बारें में अवगत कराना सुनिश्चित करें जिससे वे अपने बेहतर भविष्य के बारे में सोच विकसित कर सके। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों के शत-प्रतिशत पंजीयन के साथ ही योजना के लाभों की जानकारी देकर शेष वंचित परिवारों को योजनाओं से जोडने के लिए प्रेरित कर फरवरी माह के अंत तक 90 प्रतिशत पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संयुक्त निदेशक चिकित्सा सेवा को निर्देश दिये कि वे स्वास्थ्य मित्रों को एसओपी के आधार पर कार्य करायें तथा एसओपी के अनुरूप कार्य करने में अक्षम स्वास्थ्य मित्रों के स्थान पर नये स्वास्थ्य मित्रों की भर्ती कराया जाना सुनिश्चित करें जिससे आमजन को योजना का लाभ मिल सके साथ ही जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों में मुख्य सचिव के निर्देशानुसार गद्दे, चादर, परिसर में स्वच्छता एवं शौचालयों की साफ-सफाई नियमित रूप से कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री यूनिफाॅर्म वितरण योजना के तहत शत-प्रतिशत यूनिफाॅर्म वितरण के साथ जिन विद्यार्थियों के जनाधार अपडेट हो चुके हैं उनको सौ प्रतिशत भुगतान कराया जाना सुनिश्चित करें शेष विद्यार्थियों के जनाधार शीघ्र अपडेट करायें जिससे उन्हें सिलाई राशि का भुगतान किया जा सके। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के विरूद्ध नोटिस जारी कर सूचना उच्च अधिकारियों को भिजवाये जाने के निर्देश दिये तथा अधिकारियों को राजकीय भ्रमण के दौरान फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी निरीक्षण करने के निर्देश दिये जिससे आमजन को इन योजनाओं का बेहतर लाभ मिल सके। उन्होंने विभागीय प्रगति एवं सीआईएमएस की सूचनाओं के अंतर को शीघ्र अपडेट करने के निर्देश अधिकारियों को दिये साथ ही बैठक में पूर्ण सूचनाओं के साथ आने के निर्देश दिये जिससे बजट घोषणाओं की प्रगति की प्रभावी समीक्षा की जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गंभीर होकर बजट घोषणाओं का निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करंे तथा बजट घोषणाओं की प्रगति को प्रत्येक 15 दिवस में सीआईएमएस पोर्टल पर अपडेट करें।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अखिलेश पिप्पल, संयुक्त निदेशक डाॅ योगेश शर्मा, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महाप्रबंधक बीएल मीना सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement