Sleeping at the same time is beneficial in terms of emotional and physical relationships-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 30, 2023 6:05 pm
Location
Advertisement

भावनात्मक और शारीरिक सम्बन्धों के तौर पर फायदेमंद होता है एक ही समय पर सोना

khaskhabar.com : बुधवार, 29 मार्च 2023 12:08 PM (IST)
भावनात्मक और शारीरिक सम्बन्धों के तौर पर फायदेमंद होता है एक ही समय पर सोना
इंटीमेसी (शारीरिक और भावनात्मक) हर रिश्ते के लिए जरूरी है। जोड़े जो उस गहरे बंधन का अनुभव करना चाहते हैं और एक स्वस्थ रिश्ते का आनंद लेना चाहते हैं, वे एक साथ अधिक समय बिताने के मूल्य को समझते हैं। जिन तरीकों से वे इसे प्राप्त कर सकते हैं उनमें से एक, एक साथ सो जाना है।

हालाँकि, यह ज्ञान कई लोगों के मन में कुछ सवाल उठाता है। क्या कपल्स के लिए एक ही समय पर सोना जरूरी है? अपने जीवन साथी के साथ बिस्तर पर न जाने के क्या खतरे हैं? क्या एक साथ नहीं सोने वाले जोड़ों के साथ कोई नकारात्मक बात होती है?

कुछ लोगों का मानना है कि कपल्स का एक ही समय पर सोना जरूरी होता है। पेंडुलम के दूसरी तरफ वे हैं जो मानते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है और यह किसी भी तरह से रिश्ते को प्रभावित नहीं करता है।

इस बात का कोई चिकित्सकीय या वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाना जोड़ों के लिए बुरा है (गैर-नैदानिक सेटिंग में)। दूसरी तरफ, एक ही समय में बिस्तर पर जाना अंतरंगता प्राप्त करने के लिए एक बढिय़ा अवसर हो सकता है। हालाँकि, एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते को बनाए रखने की कुंजी, भले ही आप अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाते हों, अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को समझना और एक-दूसरे की प्राथमिकताओं का सम्मान करने की पूरी कोशिश करना है। एक जोड़े के रूप में एक साथ बिस्तर पर लेटने से बहुत सारे लाभ जुड़े होते हैं।
कुछ समय पूर्व हुए एक सर्वेक्षण से जाहिर हुआ कि लगभग 60 प्रतिशत जोड़े एक साथ सोते हैं। इनमें सभी प्रकार के जोड़े शामिल हैं; विषमलैंगिक, समान-लिंग, वृद्ध और यहां तक कि बीमार जोड़े। इसके अलावा, विवाहित वृद्ध वयस्क (जो अपने सहयोगियों के साथ बिस्तर पर जाते हैं) लंबी नींद की अवधि की रिपोर्ट करते हैं। ये आंकड़े कुछ हद तक इशारा करते हैं कि कपल्स के लिए एक साथ बिस्तर पर जाना जरूरी है।

कारण क्यों एक ही समय पर सोना जरूरी है
यहां कुछ कारण बताए जा रहे हैं कि क्यों कपल्स का एक साथ सोना एक अच्छा विचार है और स्वास्थ्य और रिश्ते के लिए इसके कई फायदे हो सकते हैं।

1. यह अभ्यास आपको एक शेड्यूल का पालन करना और समय पर टिके रहना सिखाता है
यह बिंदु ज्यादातर पर लागू होता है यदि आप और आपका साथी व्यस्त लोग हैं जिन्हें प्रत्येक दिन निर्धारित कार्यक्रम का पालन करना पड़ता है (या यदि आपके पास प्रत्येक दिन कई व्यस्तताएं हैं)।
हर रात सोफे पर झुकना और अपनी पसंदीदा वेब सीरीज का सिर्फ एक और एपिसोड देखना आसान है - उन सभी लक्ष्यों की कीमत पर जो आपने अगले दिन हासिल करने के लिए निर्धारित किए हैं।

अगर इसे जारी रखने दिया जाए, तो यह आदत आपके जीवन में प्रवेश कर सकती है और आपसे बहुत सी चीजें छीन सकती है। सबसे पहले, आप पाएंगे कि आपको कम नींद आ रही है, सुबह के बाद क्रोधी और अनुत्पादक हो रहे हैं, और यह आपके द्वारा किए जाने वाले काम की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

हालांकि, जोड़ों के लिए एक ही समय पर बिस्तर पर जाना क्यों महत्वपूर्ण है इसका एक कारण यह है कि परिणामी शेड्यूल उन आदतों को खत्म करने में मदद कर सकता है जो आपको जल्दी सेवानिवृत्त होने से रोकते हैं। जब आप जल्दी सोते हैं और पर्याप्त आराम करते हैं, तो अपने सिर को साफ रखना और अगले दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना आसान होता है।

2. अंतरंगता
क्या कपल्स के लिए एक ही समय पर सोना जरूरी है? यह एक प्रमुख कारण है कि जो जोड़े एक साथ नहीं सोते हैं, उन्हें इसका उपाय करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। सामान्य परिस्थितियों में, एक ही समय पर बिस्तर पर जाने से आपके साथी के साथ गहरा भावनात्मक और शारीरिक संबंध (अंतरंगता) बनाने में मदद मिलती है। तकिये से बात करना, आलिंगन करना, और बस किसी ऐसे व्यक्ति की आँखों में देखना जिसे आप प्यार करते हैं, अंतरंगता को इस तरह से बढ़ाता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

3. स्वास्थ्य लाभ
शोध से पता चला है कि सिर्फ एक साथ बिस्तर पर जाने से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े होते हैं। सबसे पहले, अपने साथी के साथ सोना (न केवल उनके साथ यौन संबंध बनाना, बल्कि उनके बगल में लेटना और कुछ आलिंगन का आनंद लेना) शरीर में ऑक्सीटोसिन की बढ़ी हुई रिलीज को उत्तेजित करता है। ऑक्सीटोसिन (लव हार्मोन) सहानुभूति की भावनाओं को ट्रिगर करने, चिंता और रक्तचाप को कम करने और आम तौर पर आपको खुश/संतुष्ट महसूस कराने के लिए जाना जाता है। यह संभवत: एक प्रमुख कारण है कि आपका शरीर उस व्यक्ति के साथ इस तरह के संपर्क के लिए तरस सकता है जिससे आप प्यार करते हैं।

4. मतभेदों को दूर करना
यदि आपका दिन व्यस्त रहा है, या आपका अपने साथी के साथ झगड़ा हुआ है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपके झगड़े के अवशेष अगले दिन अपना सिर फोडऩा चाहें।

हालाँकि, एक कारण यह है कि जोड़ों के लिए एक ही समय में बिस्तर पर जाना क्यों महत्वपूर्ण है, ऐसा करने से आपके पास चीजों के बारे में बात करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।

यदि आप अपने साथी के साथ एक ही बिस्तर पर लेटते हैं (जब आप उनसे नाराज होते हैं), तो आप किसी चीज के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इस बारे में उनसे खुलकर बात करने का महसूस कर सकते हैं। यदि आपने कुशल संचार की कला में महारत हासिल कर ली है, तो यह कदम आपको बाधाओं को दूर करने और मतभेदों को लगभग तुरंत हल करने में मदद कर सकता है।

नोट—यह लेखक के अपने विचार हैं जरूरी नहीं आप इनसे सहमत हों।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement