Oatmeal plays an important role in keeping the body healthy, eat a bowl daily-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 1, 2022 8:22 am
Location
Advertisement

शरीर को स्वस्थ रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है दलिया, रोज एक कटोरी खाएँ

khaskhabar.com : मंगलवार, 02 अगस्त 2022 11:37 AM (IST)
शरीर को स्वस्थ रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है दलिया, रोज एक कटोरी खाएँ
दलिया नाम सुनते ही जहन में बीमार लोगों को दिए जाने वाले खाने का चित्र घूमने लगता है। हालांकि यह तथ्य बहुत ही गलत है, क्योंकि दलिया सिर्फ बीमार लोगों को स्वस्थ रखने में मदद नहीं करता अपितु वह स्वस्थ लोगों को भी फिट रखने में मदद करता है। दलिया में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के साथ हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। इसे खाने से शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। इन सभी फायदों के अलावा और कई फायदें हैं जो बताते हैं आखिर क्यों किसी व्यक्ति को रोज एक कटोरी दलिया खाना चाहिए। दलिया खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं, आइए डालते हैं एक नजर उनमें कुछ पर—

1. दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं का सरलता से निराकरण करने में मददगार साबित होता है।

2. वजन कम करने वालों के लिए रात के खाने में सिर्फ दलिये का सेवन काफी फायदेमंद है। एक कटोरी पतला दलिया आपकी भूख भी मिटाएगा, पाचन भी दुरुस्त करेगा और फाइबर से भरपूर होने के कारण वजन कम करने में भी मददगार होगा।

3. डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया बेहद फायदेमंद होता है। यह मैंगनीज का एक बेहतरीन स्त्रोत है, जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होता है।

4. फैट फ्री या अत्यधिक कैलोरी वाला दलिया आपके लिए ऊर्जा का एक बेहतरीन स्त्रोत है। यह किसी भी मसालेदार स्वादिष्ट खाने की अपेक्षा दुगुनी ऊर्जा प्रदान करता है, और कोलेस्ट्रॉल के जमाव को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement