Dark lips can be changed with these measures-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 26, 2022 12:07 am
Location
Advertisement

इन उपायों से बदला जा सकता है काले होंठों को

khaskhabar.com : रविवार, 07 अगस्त 2022 2:22 PM (IST)
इन उपायों से बदला जा सकता है काले होंठों को
बहुत कम ऐसी महिलाएँ या युवतियाँ नजर आती हैं जिनके होठों की रंगत गुलाबी न होकर काली होती है। हालांकि यह जन्मजात नहीं होता है। बचपन में सभी के होंठ गुलाबी रंग के ही होते हैं, लेकिन उम्र बढऩे के साथ कुछेक के होंठों की रंगत काली हो जाती है। वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार के साइड इफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है।

आज हम अपनी महिला पाठकों को इसी बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह वे अपने होंठों की रंगत को बदल सकती हैं—

नींबू

नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं। अच्छा रहेगा, अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

गुलाब
गुलाब में राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है। गुलाब की पंखुडिय़ां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं।

चीनी
होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है। चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

अनार
अनार होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।

चुकंदर
चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है। चुकंदर का रस या पेस्ट रात के समय होंठों पर लगाएं। रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement