Maruti Suzuki not to have pure petrol cars in a decade-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 4, 2022 6:46 am
Location
Advertisement

मारुति सुजुकी के पास दशक बाद पेट्रोल कारें नहीं होंगी

khaskhabar.com : बुधवार, 06 जुलाई 2022 5:11 PM (IST)
मारुति सुजुकी के पास दशक बाद पेट्रोल कारें नहीं होंगी
चेन्नई । कार्बन उत्सर्जन और ईंधन दक्षता मानदंड सख्त होने के साथ भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को केवल हाइब्रिड (हल्का और मजबूत), फ्लिेक्सिबल ईंधन, सीएनजी, इलेक्ट्रिक, जैव-ईंधन संचालित वाहन की उम्मीद है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। नतीजतन, शुद्ध पेट्रोल से चलने वाली कारें एक दशक में कंपनी के कारों के पोर्टफोलियो में शामिल नहीं हो सकती हैं। कंपनी ने पहले ही डीजल से चलने वाली कारों को रोल आउट करना बंद कर दिया है।

मारुति सुजुकी अपने स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल पोर्टफोलियो और उस सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

मार्किटिंग और सेल्स के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, शशांक श्रीवास्तव ने आईएएनएस को बताया, "10 साल के समय में कंपनी के प्रोडक्ट लाइन अप में शुद्ध पेट्रोल से चलने वाली कारें नहीं हो सकती हैं, क्योंकि उत्सर्जन और ईंधन दक्षता मानदंड सख्त होते जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि नए कॉर्पोरेट औसत ईंधन अर्थव्यवस्था या दक्षता (सीएएफए प्रतिशत) मानदंड 2032 में लागू हो सकते हैं।

टेलपाइप उत्सर्जन के मानदंडों के विपरीत, सीएएफए प्रतिशत मानदंड एक कार निर्माता के पूरे पोर्टफोलियो के लिए हैं। कार की ईंधन दक्षता जितनी अधिक होगी, टेलपाइप उत्सर्जन उतना ही कम होगा।

चूंकि मौजूदा तकनीक के साथ उच्च ईंधन दक्षता हासिल करने की एक सीमा है, कंपनियां विकल्प तलाश रही हैं।

जबकि इलेक्ट्रिक वाहन एक विकल्प हैं, यह भारत में संपूर्ण ऑटोमोटिव सेगमेंट के लिए अल्पावधि में चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्च र की उपलब्धता, वाहन की कीमत और इसकी पेबैक अवधि और अन्य जैसे मुद्दों के कारण व्यवहार्य नहीं है।

दूसरा विकल्प इथेनॉल प्लस पेट्रोल, हाइब्रिड, लचीला ईंधन, सीएनजी और इसी तरह मिश्रित ईंधन से चलने वाले वाहनों को चालू करना है।

जैसा भी हो, मारुति सुजुकी 20 जुलाई को अपनी पहली मध्यम आकार की पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड एसयूवी का अनावरण करने के लिए कमर कस रही है। वाहन को दो हल्का और मजबूत प्रकारों में पेश किया जाएगा।

कार का उत्पादन कर्नाटक के बिदादी में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र में किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement