Global EV shipments up 79 percent YoY in Q1, Tesla leads: Report-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 1, 2022 7:04 am
Location
Advertisement

वैश्विक ईवी शिपमेंट पहली तिमाही में 79 फीसदी बढ़ा , टेस्ला अग्रणी : रिपोर्ट

khaskhabar.com : शनिवार, 09 जुलाई 2022 4:39 PM (IST)
वैश्विक ईवी शिपमेंट पहली तिमाही में 79 फीसदी बढ़ा , टेस्ला अग्रणी : रिपोर्ट
नई दिल्ली । टेस्ला ने एक साल में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। 2022 की पहली तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) शिपमेंट 79 प्रतिशत सालाना बढ़कर 19.5 लाख यूनिट तक पहुंच गया। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, इनमें बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (बीईवी) की हिस्सेदारी 73 फीसदी और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (पीएचईवी) की हिस्सेदारी है।

सीनियर रिसर्च एनालिस्ट सौमेन मंडल ने एक बयान में कहा, "2022 की पहली तिमाही के दौरान कुल यात्री वाहन शिपमेंट का सिर्फ 12 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ, विस्तार की बहुत गुंजाइश है। नए खिलाड़ी इस अवसर का लाभ उठाने के लिए बाजार में प्रवेश कर रहे हैं।"

मंडल ने कहा, "नए प्रवेशकों का मुकाबला करने के लिए, मौजूदा खिलाड़ी प्रमुख बिक्री बिंदुओं के रूप में अपने ईवी मॉडल में बेहतर बैटरी, बेहतर आईवीआई सिस्टम और एडीएएस के उच्च स्तर के लिए अग्रणी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।"

टेस्ला वर्तमान में वैश्विक ईवी बाजार में अग्रणी है। कंपनी के शिपमेंट में पहली तिमाही में सालाना आधार पर 68 फीसदी की वृद्धि हुई और 2022 के अंत तक 13 लाख यूनिट को पार करने की उम्मीद है।

बीवाईडी ऑटो पहली तिमाही के दौरान चीन के शीर्ष ईवी विक्रेता के रूप में उभरा है। इसका ईवी शिपमेंट सालाना 433 प्रतिशत बढ़कर 0.28 मिलियन यूनिट से अधिक तक पहुंच गया।

चीन ईवी शिपमेंट में मार्केट लीडर बना रहा, उसके बाद यूरोप और अमेरिका का स्थान रहा। 2022 की पहली तिमाही में चीन का ईवी शिपमेंट 126 प्रतिशत बढ़कर 2021 की पहली तिमाही में केवल 0.5 मिलियन यूनिट से 1.14 मिलियन यूनिट से अधिक तक पहुंच गया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement