The third Bada Mangal of Jyeshtha month is tomorrow, these works are accomplished by keeping a fast-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 22, 2024 7:28 pm
Location
Advertisement

ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल कल, व्रत रखने से बनते हैं यह काम

khaskhabar.com : सोमवार, 10 जून 2024 2:35 PM (IST)
ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल कल,
व्रत रखने से बनते हैं यह काम
ज्येष्ठ माह का तीसरा मंगलवार यानि तीसरा बड़ा मंगल 11 जून 2024 को है। बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा अर्चना करने वालों को सुख-समृद्धि और संकटों से मुक्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है।


मान्यता है कि ज्येष्ठ महीने के मंगलवार को ही भगवान राम से उनके दूत हनुमान की मुलाकात हुई थी। बड़ा मंगल के दिन कुछ विशेष उपाय करने वालों की हर मुरादें पूरी होती है।

विजय प्राप्ति

बड़ा मंगल के दिन साधक को व्रत रखकर भगवान हनुमान जी की विशेष पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी को चमेली का तेल, सिन्दूर और चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है। विजय प्राप्ति का वरदान मिलता है।

मांगलिक दोष
बुढ़वा मंगलवार के दिन मिट्टी की चीजों का दान भी बहुत ही शुभ माना जाता है। घड़े, मटके, सुराही आदि का दान कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में मंगल को गर्म ग्रह माना जाता है। ऐसे में ठंडी चीजों का दान करने से मंगल के शुभ प्रभाव का जीवन पर असर होता है। मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है।

बनेंगे बिगड़े काम

हनुमान जी को वीरता और शक्ति का देवता माना जाता है। बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली को सुपारी चढ़ाना बेहद शुभ फलदायी होता है। एक पान के पत्ते पर 11 पूजा की सुपारी रखकर बजरंगबली को चढ़ाएं। मान्यता है इससे धन संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement